टाइम वर्सस रिजल्ट

समयनिष्ठता सफलता की कुंजी है
यह बहुत ही सत्य है कि समयनिष्ठता सफलता की चाबी है क्योंकि, वह व्यक्ति जो समय के मूल्य और अर्थ को नहीं समझता, वह अपने जीवन में कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकता। सफल व्यक्ति होने का अर्थ है, अपने उस लक्ष्य तक पहुँचना, जिसे व्यक्ति अपने जीवन में प्राप्त करना चाहता है। और यह केवल तभी हो सकता है, जब वह सभी कार्यों को पूरी लगन और नियमितता के साथ समय पर करे।
दिग्गज अमेरिकी कंपनी टेस्ला के बारे में शायद आपने एक खबर पढ़ी हो. बारिश आए या आंधी टेस्ला के कर्मचारी हमेशा समय से दफ्तर पहुंचते हैं. कंपनी के सीर्इओ एलन मस्क समय के पाबंद हैं. बताया जाता है कि कोर्इ कर्मचारी अगर नौ बार से ज्यादा एक मिनट भी देर से ऑफिस पहुंचता है तो उसे कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाताहैं।।
1. जीत सकते हैं दिल
जब आपको कोर्इ इंतजार कराता है तो आपको कैसा लगता है? बुरा लगता है न! यही कारण है कि इस तरह की आदत आप न बनाएं. जब आप समय से मीटिंग या दफ्तर में काम पर पहुंचते हैं तो यह दिखाता है कि आप समय के मूल्य को समझते हैं. यही नहीं, इससे यह भी पता चलता है कि आप दूसरे के समय का भी कद्र करते हैं. समय से पहुंचकर आप अपने बारे में दूसरों को बुरा सोचने का मौका नहीं देतमिलेगी।
2. दिन की अच्छी शुरुआत
सुबह जल्दी उठना हममें से ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल होता है. जब आप देर से उठते हैं तो तनाव के साथ दिन की शुरुआत करते हैं. अच्छा है कि अलार्म को थोड़ा जल्दी सेट करें. इससे आपको उठने के लिए समय मिल जाएगा. आप के लिए चीजें थोड़ी आसान हो जाएंगी. भागमभाग की बजाय आप आराम से कॉफी की चुस्की का मजा ले सकेंगे या अखबार पढ़ सकेंगे. इससे आपको अपने दिन की अच्छी शुरुआत करने में मदद मिलेगी।
3.  व्यवस्थित रहेगा कामकाज
जब आप समय से काम पर पहुंचते हैं तो आपको अपने काम को व्यवस्थित तरीके से करने के लिए थोड़ा समय मिल जाता है. आपके पास कुछ समय अपने लिए भी खर्च कर लेने की आजादी होती है. आप शांति के साथ दिन का प्लान बना पाते हैं. सच तो यह है कि इस तरह से आपका काम जल्दी खत्म होता है. कुछ समय आप अपने को दे पाते हैं.
4.  कार्यस्थल पर अच्छा माहौल
समय का पाबंद होने से बॉस और सह-कर्मियों के साथ आपके रिश्ते अच्छे बनते हैं. आमतौर पर काम टीम में होता है. समय पर पहुंचने से पूरी व्यवस्था सहजता के साथ चलती है. कारण है कि तब कोर्इ एक दूसरे का काम नहीं करता है. जो काम जिसे दिया गया है, वह वहीं काम करता है. टीम के किसी एक सदस्य के लापरवाही करने से पूरे काम पर असर पड़ता है. सभी के समय का पाबंद होने से काम अच्छी तरह से होता है. सभी खुश रहते हैं. उन्हें कार्यस्थल पर दबाव नहीं महसूस होता है।
5. सफलता की कुंजी
अब हम सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि समय की पाबंदी निश्चित रूप से सफलता की कुंजी है। जैसा कि हम जानते हैं कि जब हम समय के पाबंद होते हैं तो बाकी सब कुछ क्रम में आता है, वैसे ही सफलता भी मिलेगी। जब आप सफल हो जाते हैं, तो आप जानते हैं कि आप अपनी मंजिल पर आसानी से पहुंच सकते हैं।
6. सफलता का द्वार
यह स्पष्ट है कि समय की पाबंदी जीवन में सफलता प्राप्त करने के प्रमुख पहलुओं में से एक है। जो समय को समझता है और उसे महत्व देता है वह आसानी से समय का पाबंद व्यक्ति बन सकता है और इसके बदले में सफल हो सकता है। यह समय के मूल्य को समझने में मदद करता है। और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि समय हमारे जीवन की सबसे कीमती चीज है। एक बार खो गया समय, कभी वापस नहीं आ सकता। हम खोए हुए समय को नहीं बना सकते हैं और वापस नहीं पा सकते हैं। यह समय की पाबंदी की आदत है जो हमें समय के मूल्य का सम्मान करने के लिए समझती है और सीखती है। जीवन में एक सफल व्यक्ति बनने का अर्थ है उचित योजना और समर्पण।
7. विद्यार्थी जीवन में समय की पाबंदी
समय की पाबंदी का गुण है जो छात्रों को अधिक अनुशासन और जिम्मेदारी देता है। समय की पाबंदी के गुण से जिम्मेदारी की भावना प्राप्त होती है। एक छात्र हमेशा सही समय पर हो सकता है चाहे वह स्कूल में हो, प्रयोगशाला में, कक्षा में, घर पर, परीक्षा हॉल में, खेल के मैदान में आदि। अन्य छात्रों के शिक्षक और माता-पिता उन छात्रों की बहुत सराहना करते हैं जो समय के पाबंद हैं।
किसी ने सही कहा है कि, “समय और ज्वार भाटा किसी की प्रतिक्षा नहीं करता है”। इसका अर्थ है कि, समय और ज्वार भाटा दोनों ही कभी किसी का इंतजार नहीं करते हैं। कोई भी भविष्य में प्रयोग करने के लिए समय का इकट्ठा नहीं कर सकता हालांकि, कोई भी समय के साथ कदम से कदम मिलाकर इसका उचित प्रयोग अवश्य कर सकता हैं। सभी को अर्थपूर्ण जीवन जीने के लिए समय की कीमत समझनी चाहिए।