सीखने की डायरी(Diary of Learning)

सीखने से मतलब कोई हुनर, तकनीक या किसी विशेष गुण से ही नहीं है। क्या आपने किसी से कुछ सीखा? कुछ नया पढा? कोई नया शब्द सीखा? सीखना ज्य़ादा ज्ारूरी है। आप किसी से बात करने का तरीका सीख सकते हैं तो किसी से हंसने की कला। इन बातों को अपनी डायरी का हिस्सा बना सकते हैं।
यह इकाई में काम करते समय आपसे अपनी सीखने की डायरी में नोट्स बनाने को कहा जाएगा। यह डायरी एक किताब या फोल्डर है जहाँ आप अपने विचारों और योजनाओं को एकत्र करके रखते हैं। संभवतः आपने अपनी डायरी शुरू कर भी ली है।
इस इकाई में आप अकेले काम कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने सीखने की चर्चा किसी अन्य विद्यालय नेता के साथ कर सकें तो आप और भी अधिक सीखेंगे। यह आपका कोई सहकर्मी, जिसके साथ आप पहले से सहयोग करते आए हैं, या कोई व्यक्ति हो सकता है जिसके साथ आप नए संबंध का निर्माण कर सकते हैं। इसे नियोजित ढंग से या अधिक अनौपचारिक आधार पर किया जा सकता है। आपकी सीखने की डायरी में बनाए गए आपके नोट्स इस प्रकार की बैठकों के लिए उपयोगी होंगे, और साथ ही आपकी दीर्घावधि की शिक्षण-प्रक्रिया और विकास का प्रतिचित्रण भी करेंगे।
* काम का आकलन
1. काम का आकलन करने के लिए।
2. वैयक्तिक रूप से सुधारने की योजना बनाने के लिए।
3. कार्य-प्रदर्शन के बारे में साथ रचनात्मक बैठकें करने के तरीकों पर कुछ अवधारणाएँ।
डायरी में इन तथ्यों को सुनिश्चित करें।
* सुधार की जरूरत
आपमें में स्पष्ट शक्तियाँ हो सकती हैं लेकिन ऐसे क्षेत्र भी हो सकते हैं जहाँ वे सुधार कर सकते हैं। अच्छे कार्य-प्रदर्शन को पहचानना और अभिस्वीकृत करना महत्वपूर्ण होता है – इस बात को विशिष्ट रूप से संबोधित करने के लिए इस इकाई में आगे चलकर आप एक गतिविधि करेंगे। तथापि, सबसे पहले हमें कार्य-प्रदर्शन में कमी से निपटने पर ध्यान देना होगा।
* सीखने-सिखाने की प्रक्रिया का परिवर्तन: सलाह देना और प्रशिक्षित करना।
यह इकाई किस बारे में है
हममें से अधिकांश ने अपने जीवन में कभी न कभी किसी मित्र या परिवार के सदस्य की उदारता का लाभ उठाया है जिसने किसी चुनौती या समस्या का सामना करते हुए संघर्ष करते समय हमारी बात सुनी थी। व्यावसायिक सन्दर्भ में, ऐसी सहायता और पथ प्रदर्शन को प्रशिक्षण (कोचिंग) या मार्गदर्शन (मेंटरिंग) कहा जाता है।
* अधिगम डायरी
यह डायरी एक किताब या फोल्डर है जहाँ आप अपने विचारों और योजनाओं को एकत्र करके रखते हैं।
इस इकाई में आप अकेले काम कर सकते हैं लेकिन यदि आप अपने सीखने की चर्चा किसी अन्य  प्रमुख के साथ कर सकें तो आप और भी अधिक सीखेंगे। यह कोई सहकर्मी हो सकता है जिसके साथ आप पहले से सहयोग करते आ रहे हैं या कोई व्यक्ति जिसके साथ आप नए संबध बनाना चाहते हैं। इसे नियोजित ढंग से या अधिक अनौपचारिक आधार पर किया जा सकता है। आपकी सीखने की डायरी में बनाए गए आपके नोट्स इस प्रकार की बैठकों के लिए उपयोगी होंगे और साथ ही आपकी दीर्घावधि की शिक्षण–प्रक्रिया और विकास का प्रतिचित्रण भी करेंगे।
मार्गदर्शन और प्रशिक्षण को अलग-अलग पहचानना, और स्टाफ के अधिगम, में सहायता करने के लिए दोनों का उपयोग करना।
                            इस प्रकार हम दूसरों को प्रेरित कर सकते हैं। आप चाहें तो अपनी डायरी के कुछ ऐसे ही अनुभवों को बाद में किताब की शक्ल दे सकते हैं।